जल्द मिलेगी नई लाडली बहना योजना की 11th इन्सटॉलमेंट, पूरी जानकारी लें

जल्द मिलेगी नई लाडली बहना योजना की 11th इन्सटॉलमेंट

नई लाडली बहना योजना 11th इन्सटॉलमेंट जल्द ही जारी होने की उम्मीद है जो मध्य प्रदेश सरकार की नई पहल के तहत एलिजिबल महिलाओं को ₹12,000 की फाइनेंसियल असिस्टेंस ऑफर करेगी। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की महिलाओं, विशेष रूप से उन महिलाओं को हाउसिंग कंस्ट्रक्शन में मदद करके सहायता प्रदान करना है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ नहीं मिला है।

लाडली बहना योजना

Laadli-behna-yojna

जल्द मिलेगी नई लाडली बहना योजना की 11th इन्सटॉलमेंट, पूरी जानकारी लें
Source: Yojana

नई लाडली बहना योजना का टारगेट उन गरीब महिलाओं को हाउसिंग फैसिलिटी ऑफर करना है जिनके पास पक्का घर नहीं है। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाती है और बिना प्रॉपर हाउसिंग वाली महिलाओं को फाइनेंसियल असिस्टेंस प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है।

अगर आपने भी नई लाडली बहना आवास योजना के लिए अप्लाई किया है और पहली इन्सटॉलमेंट का इंतज़ार कर रहे हैं तो आपको अब ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। पहली इन्सटॉलमेंट जल्द ही उन सभी एलिजिबल ऍप्लिकेंट के बैंक अकाउंट में डिपाजिट कर दी जाएगी जिनके नाम ऑफिसियल लिस्ट में हैं। आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके अपनी एलिजिबिलिटी को कन्फर्म करने के लिए लिस्ट देख सकते हैं।

लाडली बहना आवास योजना में इन्सटॉलमेंट

लाडली बहना आवास योजना के लिए एलिजिबल महिलाओं को टोटल ₹1,20,000 मिलेंगे जो किस्तों में उनके बैंक अकाउंट में डिपाजिट किए जाएंगे। यह योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एक गिफ्ट के रूप में पेश की गई थी। इस योजना की अनाउंसमेंट 2023 में की गई थी जिसमें एप्लीकेशन की लास्ट डेट 17 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच थी।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे देखें?

सबसे पहले लाडली बहना आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। उसके बाद साइट पर दिए गए ‘स्टेकहोल्डर’ ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करें और फॉर्म सबमिट करें। फिर एक नया फॉर्म दिखाई देगा जहाँ आपको अपने स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और पंचायत के बारे में रिलेवेंट डिटेल्स एंटर करना होगा। फिर आप आवास योजना लिस्ट देख पाएंगे।

Leave a Comment